दुनिया में लाखों बीमारियाँ फ़ैल रहे है। उसके साथ करोड जाने भी जा रही है। ऐसे में खुद को इन बड़ी बीमारियों से बचाने के लिए स्वस्थ रहना ये आज की सबसे बड़ी चुनोती है। ज़िंदगी जीने के लिए अच्छे स्वस्थ की जरुरत होती है और अच्छे स्वस्थ के लिए हेअल्थी खाना , योग, सुबह श्याम तहेलना ये सारी चीज़े स्वस्थ निरोगी जीवन का आधार है। 

कोरोना जैसे बीमारी की वजह से लोगो के मन में दर बैठ गया है। थोड़ी भी खासी , ज़ुखाम , सर्दी हुए नहीं की लोगो को लगने लगता है, कही मुझे कोरोना तो नहीं हुआ? और बस इसी दर को पालते हुए खुद को मानसिक रूप से बिमार कर लेते है। लेकिन ये सही नहीं है। अगर आप खुद को स्वस्थ रखोगे, हेअल्थी खाना खाओगे , विटामिन-प्रोटीन मिले ऐसे सब्जियों का सेवन करोगे तो कोई भी बीमारी आपको छू भी नहीं सकती । और आप की इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएगी । 

हरी सब्ज़ियाँ, औषधि युक्त सब्ज़ियाँ का सेवन अगर आपको रोजाना अपने खाने में करोगे तो आपकी सेहत अच्छी रहेगी। और आपको मौसम में फेल हुए वायरस , बैक्टीरिया से बचाएगी। लेकिन कोनसी सब्जी आपके सेहत के लिए फ़ायदेमंद है ये आपको जान लेना जरूरी है। 

औषधि युक्त सब्जी में लहसुन और अदरक का नाम सबसे आगे रहता है। यही एक ऐसा घरेलु नुस्खा है जिससे सर्दी , खासी जैसी बीमारी फट से ठीक हो जाती है। लेकिन इस लहसुन के फायदे क्या है ये आज में आपको बताउंगी । 

लहसुन के फायदे

औषधि गुणो के लिए और स्वास्थवर्द्धकार होने के वजह से लहसुन का रोजाना सेवन का अच्छा होता है। अगर आप खाने में कच्चे लहसुन की कलिया खाते है तो कोई भी बीमारी आपको आस-पास भी नहीं घूम सकती। सेहत के लिए लहसुन बड़ा ही फ़ायदेमंद है। सिर्फ भारत में ही  नहीं बल्कि पूरी दुनिया में लहसुन का इस्तेमाल खाने में और भूक को बढ़ने के लिए किया जाता है। 

प्राचीन काल से भारत में लहसुन का औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। ग्रीस में देवताओं के लिए लहसुन युक्त यंजनो का प्रसाद बनाया जाता है। और वह के ओलिंपियाड खिलाड़ी अपने खेल का अच्छा प्रदर्शन करने के लिए लहसुन का सेवन करते है। 

वैसे देखा जाये तो हर बीमारी को दुर करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन खून का सही तरह से पुरे शरीर में फैलने के लिए लहसुन खाना अच्छा है। साथ में हार्ट अटैक, बीपी, जैसे बीमारी से बचाने का काम भी लहसुन करता है।

पुरुषों के लिए लहसुन लाभ

लहसुन हमारे शरीर को ऐसी क्षमता प्रदान करता है, जिससे हमारा शरीर कई बीमारियों से लड़ने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करता है। पुरुषों के लिए भी लहसुन का फायदा बहुत ही उपयोगी माना जाता है। 

लहसुन में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने का गुण पाया जाता है। यह पुरुषों की सेक्स लाइफ में सुधार करता है और उनकी मर्दाना ताकत को भी बढ़ाता है। हाल ही में किए गए एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार भी यह दावा किया गया कि जो पुरुष लहसुन खाना पसंद करते हैं महिलाएं उनके प्रति ज्यादा आकर्षित होती हैं।

महिलाओं के लिए लहसुन लाभ

महिलाओं के लिए लहसुन का सेवन बड़ा ही फायदे मंद होता है। अगर वजन काम करना है तो नियमित रूप से कच्चे लहसुन का सेवन करे तो आपका वजन जल्दी  काम हो जायेगा। महिलाओं के लिए कच्चा लहसुन खाना अच्छा होता है। कच्‍चे लहसुन एक थर्मोजेनिक (thermogenic) पदार्थ होते हैं। जिसका मतलब यह है कि यह पदार्थ शरीर में गर्मी पैदा करता है।

लहसुन शरीर मैं गर्मी पैदा करता है उसको काम करने के लिए आपके ज्यादा ऊर्जा की जरुरत होती है। अगर आपके शरीर मैं ऊर्जा पैदा हो रहे है तो आपकी चर्बी जमा होगी जिससे महिलायो मैं मोटापा दिखाई देता है।  इसलिए उस ऊर्जा को काम करने के लिए और जमा चर्बी को घटाने के लिए कच्चा लहसुन लाभदायक है। पाचनक्रिया को भी अच्छा करने का काम लशुन करता है।  

प्रेग्नेंसी अगर महिला लहसुन का सेवन करती यही तो ये होने वाला बच्चा और माँ दोनों के लिए फ़ायदेमंद होता है। 

लहसुन के औषधीय गुण

लहसुन को प्याज़ का करीबी रिश्तेदार भी कहा जा सकता है। लहसुन की हर गांठ में 10 से 20 कलियां होती हैं। लहसुन भारत के साथ दुनिया के कई हिस्सों में उगाया जाता है। लहसुन के गुण और उसके स्वाद के कारण दुनिया के हर घर मैं खाना बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाया है। 

प्राचीन इतिहास में लहसुन सिर्फ दवाइयाँ बनाने के काम में ही आता था। लहसुन के इन्हीं गुणों के कारण दुनिया भर में इसकी काफी मांग थी। लहसुन  गुणकारी फ़ायदों पर  कई देशो मैं बड़े बड़े ग्रंथ भी लिखे गए। रिसर्च के अनुसार, जब लहसुन को काटा, दबाया या चबाया जाता है, तो उसमें मौजूद सल्फर प्रतिक्रिया करता है। लहसुन के कंपाउंड हमारे शरीर में खाना पचाते वक्त घुल जाते हैं, वहीं से इसके लाभ हमारे पूरे शरीर में फैल जाते है। लहसुन के तेल मैं मैं गंध होने की वजह से इसमें औषधि तत्व पाए जाते है। 

शहद और लहसुन के फायदे

शहद और लहसुन का इस्‍तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है और इन दोनों के फ़ायदों के बारे में हम सभी जानती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि अगर इन दोनों चीजों को एक साथ लिया जाए तो इसके फ़ायदेमंद कई गुणा बढ़ जाते है। जी हां शहद अपने एंटी-बायेटिक और एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों और लहसुन में एलिसिन और फाइबर की मौजूदगी के कारण हमें कई तरह के पोषक तत्‍व देता है। और इन दोनों को मिलाने से ये सारे फायदे हमें एक साथ मिल जाते हैं। 

शहद और लहसुन को एक साथ खाने से आपके शरीर की इम्यून सिस्टम मैं भी मजबूती आ जाती है। और इन दोनों के  सेवन से बॉडी मैं का कोलेस्ट्रॉल काम होता है। शहद और लहसुन से आपको एनर्जी भी मिलती है। शहद  और लहसुन  सबसे बड़ा एक फायदा  जो की आपके बढ़ते हुए वजन को काम करता है। इससे आपकी त्वचा भी चमकदार बनती है और स्किन की सारी परेशानियाँ दूर होती है। 

अदरक लहसुन शहद के फायदे

अदरक और शहद के साथ लहसुन को मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है, तो इसका प्रभाव अधिक बढ़ाया जाता है। यह शरीर से उन ज़हरीली पदार्थों को निकालने की क्षमता रखता है, कैंसर जैसे बीमारी मैं कीमोथेरेपी करने की जरुरत नहीं होती। 

कच्चा लहसुन का उपयोग करना चाहिए। लहसुन को कुचल कर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर खा लें। इसे कुचल कर खाने से इसमें मौजूद तत्वों की बायोअवेलेबिलिटी (जैव उपलब्धता) बढ़ जाती है। गर्म करने पर लहसुन में पाया जाने वाले एक्टिव कंपाउंड एलिसिन की क्षमता कम हो जाती है। सीधी भाषा में कहें, तो खाना पकाने से इसके चिकित्सीय गुण कम हो जाते हैं।

सुबह खाली पेट लहसुन खाने फायदे और नुकसान

फिटनेस को लेकर हर कोई जागरूक रहता है। आप भी ऐसे लोगों में से एक हैं तो हर रोज सुबह खाली पेट एक या दो कच्चा लहसुन चबाएं और उसके बाद एक छोटा गिलास पानी पी लें। आपको कुछ दिन में फर्क साफ दिखने लगेगा। इससे आप दिन एक्टिव फील करेंगे और आपकी फिटनेस भी दिन ब दिन मजबूत होती जाएगी।

खाली पेट लहसुन खाने से कई रोगो से छुटकारा मिलता है। अगर आपको हार्ट की बीमारी है तो सुबह खाली पेट लहसुन खाना आपको फ़ायदेमंद रहेगा। हाई बी पी के लिए लहसुन बड़ा ही गुण करक है। अस्थमा के लिए भी लहसुन सुबह खाली पेट खाना अच्छा है। लहसुन को पानी मैं उबाल ले और थोड़ी से चीनी डाले और उसे छान के पीले तो अस्थमा की बीमारी ठीक होती है। पेट की सभी समस्या के लिए सुबह खाली पेट लहसुन खाना लाभदायक है। 

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के जितने अच्छे फायदे है उतना नुकसान भी है। अगर आप सुबह ज्यादा मात्रा मैं लहसुन खाते है तो आपको दस्त लग सकते है। आपके स्किन को एलर्जी हो  सकती है। 

हाई बीपी में लहसुन के फायदे

लहसुन का सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मददगार हो सकता है. इसलिए अगर हाई ब्लड प्रेशर के मरीज इसका सेवन करते हैं, तो उन्हें ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में काफी मदद मिल सकती है। हाई ब्लड प्रेशर आज के समय की एक बड़ी समस्या बन चुका है, जिसके कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियाँ हो जाती सकती हैं। ऐसे में रोजाना लहसुन का सेवन करने से कई तरह के फायदे हो सकते हैं। 

खाली पेट लहसुन खाना हाई बीपी के मरीज के लिए  बड़ा ही गुणकरक है। ब्लड प्रेशर की बीमारी मैं अगर आप लहसुन तेल की कुछ बुँदे चार चमच पानी के साथ दिन मैं २ बार ले तो आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल मैं रहता है। और लहसून, पुदिना, जीरा, धनिया, काली मिर्च और सैंधा नमक से बनी हुई चटनी का सेवन करने से आपकी हाई बीपी की बीमारी हमेशा के लिए दूर हो सकती है। 

दूध और लहसुन के फायदे

दूध सेहत के लिए फायदे मंद होता है। इसे पीने से शरीर के कई बीमारी दूर होती है और सारी हड्डियाँ भी मजबूत होती है। अगर आप दूध मैं लहसुन डाल के खाते है तो आपकी हड्डियों को दुगनी राहत मिलेगी। दूध के साथ लहसुन मिलाकर पीना सेहत के लिए बड़ा ही फ़ायदेमंद है। 

अगर आपको सायटिका की बीमारी है तो आप दूध और लहसुन को मिलाकर पीने से आपका दर्द दूर होता है। दमा जैसे बीमारी मैं भी अगर आप दूध लहसुन का सेवन  करते है तो आपको फायदा होगा। लहसुन की ५-६ कालिया अगर आप दूध मैं उबाल ले और इसका सेवन रोजाना किया जाये तो अस्थमा जैसे बीमारी खत्म होगी और आपको फिर कभी इसकी तकलीफ़ नहीं होगी। 

लहसुन और दूध मैं कई ऐसे पोषक तत्व होते है जिससे आपको विटमिन ए , मिनरल, प्रोटीन मिलता है। बॉडी मैं के सभी बैक्टीरिया दूर करने का काम दूध और लहसुन करता है। ये आपके सेहत के लिए काफी लाभदायक है। 

कच्चा लहसुन और भुना लहसुन खाने के फायदे

भुना हुआ लहसुन अगर आप खाते है तो आपको कोई भी बीमारी छू भी नहीं सकती।  दातो के दर्द के लिए भुना हुआ लहसुन आराम देता है। लहसुन की एंटी -बैक्टिरीअल तत्व दातो के दर्द को दूर रखता है। भुना हुआ लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है, जिससे आपका हार्ट हमेशा हेल्थी रहता है। भुने हुए लहसुन से शरीर मैं के विषाणु होते है वो यूरिन द्वारा बाहर निकल जाते है। वजन काम करने के लिए भी ये काम आता है। 

कच्चा लहसुन खाना जितना हेल्दी होता है, ठीक उसी तरह भुने हुए लहसुन खाना भी कई फ़ायदों से भरा हुआ है। वजन कम करने के लिए सोने से पहले भुना हुआ लहसुन खाएं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करेगा। कच्चा लहसुन खाने से ब्लड का ग्लूकोज लेवल काम करने मैं मदद करते है। जिससे आपकी शुगर लेवल मेंटेन रहती है और डायबिटीज़ का खतरा भी काम होता है। कच्चा लहसुन का पानी पीने से टीबी जैसे बीमारी भी ठीक होती है। 

रात को लहसुन खाने के फायदे

रात को सोते समय एक कच्चा लहसुन खाने से शरीर की स्टेमिना बढ़ती है। जिससे शरीर की कमज़ोरी से छुटकारा मिलता है। रात को सोने से पहले भुना हुआ लहसुन खाने से यूरिन के माध्यम से शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व बाहर निकलते हैं। सोने से पहले लहसुन खाने से शरीर की हड्डियाँ मजबूत होती हैं। और जोड़ों तथा घुटनों में दर्द की समस्या दूर होती है।

लहसुन में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फ्लेमेट्री गुण होते हैं। यदि आप रोज रात में एक लहसुन का सेवन करते हैं तो आपको सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याएं नहीं होती क्योंकि यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर देता है. लहसुन में एंटी एक्सीडेंट भी पाया जाता है और जिसकी वजह से यह कैंसर रोग का खात्मा करने की क्षमता रखता है।

यदि कोई व्यक्ति रोज रात में एक लहसुन खाकर सोता है तो उसे कैंसर होने की संभावना बेहद कम हो जाती है। शरीर में पुरुषार्थ की कमी है और आप शारीरिक कमज़ोरी से परेशान है तो आप रोज रात में एक लहसुन की कली खाना शुरू करे। आपका स्टेमिना बढ़ेगा आपकी ऊर्जा बढ़ेगी और आपकी शारीरिक कमज़ोरी सिर्फ 3 महीने में दूर हो जाएगी।

लहसुन खाने से नुकसान

लहसुन खाने से एलर्जी होती है इसलिए आपको लहसुन ज्यादा नहीं खाना चाहिए।  जिस चीज़ के फायदे होते हैं उसको साथ ही नुकसान भी होते हैं। कच्चे लहसुन के सेवन से गैस, उलटी और पेट खराब होने की परेशानी हो सकती है। अगर आपको पहले से ही पेट से जुड़ी दिक्कतें हैं तो लहसुन से परहेज़ करें या फिर लहसुन के सेवन पर खास ध्यान दें। ज़्यादा लहसुन खाने से नुकसान होते हैं। 

अधिक मात्रा में लहसुन के सेवन से मुंह में बदबू लंबे समय के लिए रह सकती है। अगर आप सर्जरी करवाने वाले हैं तो लहसुन से परहेज़ रखें। अगर आपको एसिडिटी की परेशानी हो लहसुन के सेवन से बचें क्योंकि इससे एसिडिटी बढ़ सकती है। अगर आपका ब्लड प्रेशर लो रहता है तो लहसुन से परहेज़ रखें क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर सामान्य से और भी कम हो सकता है।

लहसुन के गुण

लहसुन मैं कैंसर से लड़ने की विशेष गुण मौजूद है। आपके शरीर मैं होने वाले ब्लड सर्कुलेशन सही रखने के लिए लहसुन का सेवन अच्छा होता है। कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने का काम लहसुन करता है। हार्ट प्रॉब्लम को भी दूर करता है। 

एंटी-बायोटिक दवा के सारी गुण लहसुन मैं पाए जाते है। जिससे शरीर के सारे रोग दूर होते है।  लहसुन फंगल इंफेक्शन के लिए भी बड़ा गुणकारी  है। लहसुन खाने से हाइपरटेंशन जैसे समस्या भी दूर होती है। दातो का दर्द , सर्दी, खासी, सास लेने की तकलीफ़ ऐसी बीमारी से लहसुन बचाता है। 

लहसुन ये औषधी के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।  ऐसी कई बीमारी है जिससे लहसुन आपको बचाता है।  

FAQ

1.कच्चा लहसुन खाने से क्या फायदे ?

कच्चा लहसुन सेहत के लिए फ़ायदेमंद होता है। इस वजह से सुबह खाली पेट लहसुन की दो कलियों को चबा कर पानी पी लिया जाए तो इससे कई बीमारियाँ दूर रहती हैं। लहसुन में सल्फर कम्पाउंड्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। लहसुन मैं  एंटी -बैक्टिरीअल, एंटी एक्सीडेंट गुण होते है। जो ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी को दूर रखता है। आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल भी काम करने मैं मदद करता है। कच्चे लहसुन से कैंसर से बचा जा सकता है। और पुरुषो के लिए भी कच्चा लहसुन अच्छा होता है।

2.लहसुन कब खाना चाहिए?

लहसुन का सेवन कभी भी किया जाये तो सेहत के लिए अच्छा। लेकिन सुबह खाली पेट अगर आप कच्चा लहसुन खा रहे है तो आपको ज्यादा फ़ायदेमंद होगा। जो आपके हार्ट, कोलेस्ट्रॉल, पेट की बीमारी, वजन काम करे के लिए लाभदायक है। इस लिए लहसुन का सेवन सुबह ही किया तो गुणकारी है।

3.लहसुन खाने से क्या नुकसान है?

लहसुन का सेवन करना सेहत के लिए फ़ायदेमंद है लेकिन लहसुन का ज्यादा सेवन सेहत के लिए उतना ही नुकसानकारक है। उसकी तेज़ गंध के कारण मुँह  बदबू आती है। सीने मैं जलन होने की वजह से उलटी हो सकती है। लहसुन का ज्यादा सेवन पेट के लिए हानिकारक है। अगर आप ज्यादा स्किन की केयर करते है तो लहसुन कम ही खाये क्युकी इससे एलर्जी हो सकती है, स्किन पे रिएक्शन जल्दी दिखाई देता है।

4.भुना लहसुन खाने से क्या फायदा?

भुना हुआ लहसुन  सेहत के लिए बड़ा ही फ़ायदेमंद है। अगर आपको दातो का दर्द है तो भुना हुआ लहसुन असरकारक है। कोलेस्ट्रॉल काम होता है, हार्ट के प्रॉब्लम दूर होती है। पुरुषो के लिए भुना हुआ लहसुन खाना लाभ दायक है। अगर आप भूना हुआ लहसुन का रोज सेवन  करते है तो सर्दी, खासी, ज़ुखाम जैसे बीमारी दूर होती है। 

5.रात को सोते समय लहसुन खाने से क्या फायदा?

रात को सोते टाइम अगर आप लहसुन कहते है तो आपका शरीर का स्टैमिना बढ़ने मैं आपकी मदद होगी और कमज़ोरी दूर होती है। कोलेस्ट्रॉल लेवल भी मेंटेन रहती है। वजन का करने मैं भी मदद होती है। हार्ट की बीमारी दूर होती है। और कैंसर जैसे बड़ी बीमारी के लिए शहद और लहसुन असरकारक है। प्रेग्नेंट औरत के लिए रात को लहसुन खाना सेहतमंद है। 

6.क्या लहसुन खाने से ब्लॉकेज दूर होता है?

लहसुन खाने से ब्लॉकेज दूर होते है। उबले हुए पानी मैं अगर आप लहसुन की ४-५ कालिया डाल के उस पानी को छान पीने से  हार्ट के ब्लॉकेज दूर हो सकते है। और कोलेस्ट्रॉल भी दूर होता है। 

7.लहसुन खाने से बीपी कम होता है क्या?

लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर जैसे बीमारी दूर हो सकती है। बी पी जैसे बीमारी पे भुना हुआ लहसुन खाने की सलाह डॉ. भी देते है। क्युकी लहसुन आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल मैं रखने  काम करते है। खाली पेट लहसुन खाना भी ब्लड प्रेशर के लिए अच्छा है।

8. दूध में लहसुन खाने से क्या फायदा?

दूध मैं लहसुन खाने से  सेहत के लिए कई फायदे है। हड्डियाँ मजबूत करे लिए ये बड़ा ही लाभ देता है। सायटिका ,अस्थमा जैसे बीमारी दूध और लहसुन के सेवन से दूर होती है। इससे बॉडी को प्रोटीन , विटामिन, मिलता है। अगर आपके कमर और जोड़ों मैं दर्द है तो ये नुस्खा काफी असरदायक है। दूध और लहसुन से काले मुँहासे , कब्ज की प्रॉब्लम और कोलेस्ट्रॉल भी काम होता है। 

9.आखिर क्यों दी जाती है खाली पेट लहसुन खाने की सलाह?

खाली पेट लहसुन खाने से हार्ट की बीमारी , ब्लड प्रेशर,अस्थमा जैसे बीमारी दूर होती है। डॉ. भी खाली पेट लहसुन खाने की सलाह देते है। खाली पेट लहसुन खाने से ब्लड की ग्लूकोज लेवल काम होती है जिससे शुगर की बीमारी नहीं होती। और वजन घटने मैं भी मदद होती है और सर्दी, ज़ुकाम भी नहीं होता। अगर आप सुबह गुन-गुने पानी के साथ लहसुन २-३ कालिया कच्ची चबा ले तो आपको कोई भी बीमारी छू भी नहीं सकती। 


Like it? Share with your friends!

Aishwarya Jagtap
हेलो फ्रेंड्स , मेरा नाम ऐश्वर्या जगताप है , और मैं lovelifecaree.com की Author हु । मुझे टेक्निकल ब्लोग्स लिखना पसंद है। यहाँ मेंने बड़े ही आसान तरीके से हिंदी में आपको करियर के बारे में- डिजिटल मार्केटिंग , बिज़नेस , इन्वेस्टमेंट , और इंटरनेट से एअर्निंग कैसे करे। इन सब के रिलेटेड टिप्स आप को suggest किये है।

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Choose A Format
Personality quiz
Series of questions that intends to reveal something about the personality
Trivia quiz
Series of questions with right and wrong answers that intends to check knowledge
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Countdown
The Classic Internet Countdowns
Open List
Submit your own item and vote up for the best submission
Ranked List
Upvote or downvote to decide the best list item
Meme
Upload your own images to make custom memes
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Audio
Soundcloud or Mixcloud Embeds
Image
Photo or GIF
Gif
GIF format