आज का जमाना कंप्यूटर और इंटरनेट का हो गया है। इस टेक्नोलॉजी का दुनिया में हर कोई इंटरनेट का यूज़ करता है। उस इंटरनेट का यूज़ करके मार्केटिंग, ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है। इंटरनेट की मदद से हम जैसे लोग अपने बिज़नेस को ऑफलाइन से ऑनलाइन बना सकते है। जिससे हम अपने प्रोडक्ट्स ऑनलाइन बेचकर या  इ-कॉमर्स रिलेटेड पर्सनल ब्लॉग लिख कर पैसे कमा सकते है।

पर कुछ लोगो अभी भी ये मानने के लिए तैयार नहीं है की ऑनलाइन शॉपिंग से भी पैसे कमाये जा सकता है।

उन लोगो को ये समझाने का वक़्त आ गया की, जी हा ! इंटरनेट की मध्यम से भी ऑनलाइन बिज़नेस करके भी अपनी आमदनी शुरु कर सकते है।

ऑनलाइन बिज़नेस करने का एक फार्मूला डिजिटल मार्केटिंग थ्रू आता है , वो है- “एफिलिएट मार्केटिंग”।

ऑनलाइन बिज़नेस करने वाले एफिलिएट मार्केटिंग को  डेली अपने ब्लॉग में यूज करते है ,पर जो यूज़र ऑनलाइन बिज़नेस में Begginer है उन लोगो को लिए एफिलिएट मार्केटिंग का नॉलेज होना जरूरी है।

तो चलिये देखते है एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और  कैसे काम करता है?

एफिलिएट मार्केटिंग  बिगिनर के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का  मीनिंग निचे हिंदी में समझाया है।  

एफिलिएट मार्केटिंग

आज हमे कोई भी सामान लेना होता है तो हम ऑनलाइन और ऑफलाइन इन २ तरीकों से शॉपिंग कर सकते है। ऑनलाइन शॉपिंग को लोग ज्यादा पसंद  करते है और ऑफलाइन के  तुलना में ऑनलाइन प्रोडट्स की कीमत भी कम होती है। इसलिए Product merchnat (Product owner/Company owner) अपना बिज़नेस ऑनलाइन बढ़ा कर एफिलिएट मार्केटिंग करते है जिससे प्रोडक्ट की ज्यादा से ज्यादा सेल हो सके ।

एफिलिएट मार्केटिंग मीनिंग इन हिंदी

“एफिलिएट मार्केटिंग ये मार्केटिंग करने का ऐसा तरिका है,ज़ो किसी भी वेबसाइट का प्रोमोशन कर के कस्टमर को उनकी वेबसाइट पर अट्रैक करती है,उस प्रोडक्ट का सेल होने के बाद उस पर कमीशन लेने का काम होता है।”

एफिलिएट मार्केटिंग में प्रोडक्ट इस तरह रिप्रेजेंट किया जाता है जिससे यूज़र प्रोडक्ट को लेने के लिए  रेडी हो सके।”

अपने वेबसाइट के द्वारा किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट का प्रोमोशन होने के बाद जो प्रोडक्ट का सेल होता है उस में से मिलने वाला कमीशन प्रोडक्ट पे डेपेंडे  होता है। हर प्रोडक्ट के हिसाब से उसका कमीशन फिक्स होता है क्लोथिंग , ज्वेलरी , एक्सेसरीज पे ज्यादा कमीशन और इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्स पे कम कमीशन होता है। 

एफिलिएट मार्केटिंग का मीनिंग आपने उपर देख लिया पर ये एफिलिएट मार्केटिंग काम कैसे करते है ये देखना भी जरूरी है।

एफिलिएट मार्केटिंग काम कैसे करता है ?

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद ही कोई भी यूजर किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को आपने वेबसाइट , ब्लॉग पे प्रोमोट करके उसका मार्केटिंग कर सकता है।

एफिलिएट मार्केटिंग करते समय वेबसाइट पे शो होने वाले प्रोडक्ट की सेल होने के लिए प्रोडक्ट की लिंक जनरेट करनी पड़ती है, जिससे कोई भी यूज़र उस लिंक पे क्लिक करता है तो उससे प्रोडक्ट का ऑनलाइन प्रोमोशन होता है। ब्लॉगर को आपने ब्लॉग या वेबसाइट पर उस लिंक को अलग अलग टाइप्स से लगाना होता है जिससे ब्लॉगर/वेबसाइट ओनर के वेबसाइट पे विज़िटरस  आते है और प्रोडक्ट के लिए दे गए ऑफर को विजिटरस के शो होने के बाद वो उस लिंक पे क्लिक करते है तो यूज़र डायरेक्ट ली प्रोडक्ट पेज की वेबसाइट पे लैंड करता है। वह से यूज़र कोई भी प्रोडक्ट की शॉपिंग कर सकता है।

सेल होने वाला प्रोडक्ट का कमीशन ब्लॉगर को मिलता है।कमिशन भी प्रोडक्ट पे डिपेंड होता है की प्रोडक्ट किस टाइप का है।

जैसे कोई भी सेल्समेन किसी प्रोडक्ट का सेल् होने के बाद कंपनी उसे insentive  देता है उसी तरह  एफिलिएट मार्केटिंग में प्रोडक्ट का सेल् होने पर कमिशन मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग काम कैसे करता है ये उपर दिए गए कंटेंट से आप समाज ही गए होंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग रिलेटेड कुछ डेफिनेशन।

एफिलिएट मार्केटिंग को और अच्छे तरीके से जानने के लिए निचे कुछ डेफ़िनेशन दिए गए है जो Affiliate marketing begginer को काम आये।

  1. एफिलिएट
  2. एफिलिएट मार्केटप्लेस
  3. एफिलिएट प्रोग्राम
  4. पे पर क्लिक एडवरटाइजिंग (PPC)
  5. एफिलिएट ID
  6. एफिलिएट लिंक
  7. कमीशन
  8. लिंक क्लॉकिंग
  9. पेमेंट मोड

एफिलिएट :-एफिलिएट उस person को कहा जाता है जो एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उस कंपनी के प्रोडक्ट को आपने ब्लॉग/ वेबसाइट पे प्रमोट करते है।

एफिलिएट मार्केटप्लेस:-कुछ ऐसी कम्पनी जो अलग अलग टॉपिक्स में एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती है,उन हे एफिलिएट मार्केटप्लेस कहते है।

एफिलिएट प्रोग्राम:-एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम ये ऑनलाइन वेबसाइट पे चलाये जाते है। यूज़र कंपनी के प्रोडक्ट वेबसाइट से किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट करके (प्रोमोशन करना)उस प्रोडक्ट का सेल्स करता है, उसको प्रोडक्ट बेस कमीशन मिलता है। उसी प्रोग्राम को एफिलिएट प्रोग्राम कहा जाता है।

एफिलिएट ID:-एफिलिएट प्रोग्राम के अनुसार हर एक एफिलिएट को एक यूनिक ID दी जाती है, जो सेल्स करने के लिए इनफार्मेशन इख्ता करने में हेल्प करती है। इस ID से एफिलिएट अकाउंट में लॉगिन कर सकते है।

एफिलिएट लिंक:- ये उसे कहा जाता है जो एफिलिएट को प्रोडक्ट प्रोमोट करने के लिए प्रोवाइड की जाती है।  हर प्रोडक्ट को अलग अलग लिंक दे जाती है, जिस पे कोई भी क्लिक करता है तो डायरेक्ट प्रोडक्ट वेबसाइट पे विजिट कर के शॉपिंग कर सकता है। एफिलिएट प्रोग्राम में चलने वाले सेल को ट्रैक करने के लिए ये लिंक मदद करती है।

कमीशन:-ये  वो अमाउंट होती है जो प्रोडक्ट का सेल होने के बाद प्रोडक्ट की हिसाब से एफिलिएट को दी जाती है उसे कमीशन कहते है ये सेल हुए प्रोडक्ट के उपर डिपेंड होता है।(इसकी टर्म एंड कंडीशन  फिक्स होती है।)

लिंक क्लॉकिंग:-एफिलिएट लिंक्स लम्बे होते है  और देखने में थोड़े अजीब होते है, उसके कारण उसे छोटा करना पडता है। URL शॉर्टनर से उसे छोटा किया जाता है।

पेमेंट मोड:-पेमेंट मिलने के तरीकों को पेमेंट मोड कहते है।इसी मध्यम से एफिलिएट को कमीशन मिलता है। एफिलिएट अलग अलग मोड ऑफर करते है।

for ex. cheque , wire transfer , paypal ।

एफिलिएट मार्केटिंग के नेटवर्क कोण कोण से है ?

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए कई सरे तरीके है। अलग अलग प्रोग्राम को ज्वाइन करके आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है। स्टार्ट उप बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको इंटरनेट पे ढेर सरे नेटवर्क्स मिल जायेंगे जिसकी मदद से आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री है जिसमे हज़ारों प्रोफेशनल ब्लॉगर ऑनलाइन वर्क करके इनकम कमाते है। बहुत सरे ऑनलाइन बिज़नेस इंटरनेट पे शुरु होने के कारण ब्लॉगर को और भी ओप्पोरनूइटी है अपने बिज़नेस की मार्केटिंग करने के लिये।

ज्यादा तर  एफिलिटर नए नए नेटवर्क को सर्च करते है आपने ब्लॉग के ऑफर के लिये।

एफिलिएट मार्केटिंग के कुछ नेटवर्क-

  • Amazon affiliate 
  • Flipkart affiliate
  • Snapdeal affiliate
  • Paytm affiliate
  • eBay

एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट कैसे करे ?

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए एफिलिएट बिज़नेस प्रोवाइडेड वेबसाइट को ज्वाइन करना पड़ते है। कुछ एफिलिएट नेटवर्क पे अकाउंट क्रिएट करके वह से कुछ एफिलिएट लिंक्स मिलती है। उसके बाद ही आप आपना बिज़नेस आराम से शुरू कर सकते है।

अब सबसे बड़ा सवाल आता है की एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट कैसे करे, इसके लिए किस प्रोडक्ट का प्रोमोशन करना पडता है? आपके सारे सवालों के जवाब निचे दिए गए है।

आप घर बैठे बैठे आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट कर सकते है।इसके लिए आपको एफिलिएट मार्केटिंग के साइट्स को ज्वाइन करना पडता है।

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करना बहुत ही आसान होता है।इसके लिए आपको कोई भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम पे जा के वह नई अकाउंट क्रिएट करना पडता है, जहा आपको कुछ इम्पोर्टेन्ट इनफार्मेशन  फील करना जरूरी होता है-

  • Name
  • Address
  • Mobile no.
  • Email ID
  • Website / Blog Id
  • Payment details

ये इनफार्मेशन फील होने के  बाद जब आप रजिस्टर करते है तो कंपनी आपके ब्लॉग को चेक करने के बाद कन्फोर्मशन कोड मेल करते है।   आपका उस वेबसाइट पर रेगिस्ट्रशन होने के बाद लोगिन करके आपको उस कंपनी का डैशबोर्ड शो होता है जिस पे किसी भी  प्रोडक्ट को चॉइस करके प्रोडक्ट  लिंक कॉपी करके अपनी वेबसाइट/  अपने सोशल मीडिया साइट पे शेयर करे।

जब  कोई विजिटर आपके वेबसाइट पे विजिट करता है तो डिस्प्ले होने वाली लिंक पे क्लिक करके उस कंपनी की वेबसाइट पे जेक किसी भी प्रोडक्ट को आसानी से खरीद सकते है उसका आपको कमीशन मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए ?

एफिलिएट मार्कटिंग कम्पनीज इंटरनेट के जरिये एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है। वो कम्पनीज अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए एफिलिएट मार्केटर को कमीशन प्रोवाइड करती है। ऐसे ही एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम इनकम बढाती है।

एफिलिएट मार्केटिंग पुराने ज़माने से चलता आया है। ऑनलाइन मार्केटिंग किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को रेफर करने का मॉडर्न तरिका है।जहा फिजिकली प्रेजेंट रहना जरूरी नहीं होता ।

हम किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस का एफिलिएट नेटवर्क के लिंक अपने वेबसाइट / ब्लॉग पर दाल सकते है। जब भी कोई विजिटर अपने वेबसाइट पे विजिट करते है तो वो प्रोडक्ट या सर्विस की लिंक से उस प्रोडक्ट को ख़रीदे । तो आपको उस कंपनी के तरफ से प्रोडक्ट बेस कमीशन मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग से बहुत सरे यूज़र अच्छा ख़ासा पैसे कमा रहे है। और ऑनलाइन बिज़नेस के जरिये पैसे कमाने का ये अच्छा प्लेटफॉर्म है।

जब भी आप एक एफिलिएट मार्केटर बनकर पैसे कामना चाहते है ? तो सबसे पहले आपको किसी एफिलिएट नेटवर्क को ज्वाइन करना पडता है उसके बाद उस साइट पे अपना अकाउंट क्रिएट करके यूज़र फॉर्म फील अप करने के बाद ही आप उस नेटवर्क पे एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है।

एफिलिएट नेटवर्क  (एफिलिएट प्रोग्राम)को ज्वाइन करने के बाद आप उस कंपनी के कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस को सेलेक्ट कर उसकी लिंक क्रिएट करके आपने वेबसाइट / ब्लॉग पे पोस्ट करके उस प्रोडक्ट का प्रोमोशन कर सकते है। कोई भी प्रोडक्ट का प्रोमोशन करते समय ये ध्यान में रखे की उस प्रोडक्ट की डिटेल्स यूनिक हो और कोई भी विजिटर उस प्रोडक्ट को देख कर अट्रैक हो जिससे प्रोडक्ट की सेल बढ़ेगी । और कंपनी के साथ साथ एफ़िलिटर को भी  प्रॉफिट होगा। 

कंपनी के प्रोडक्ट की फास्ट सेल्लिंग होने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम आपको Aggriment  के द्वारा (बोनस के रूप मैं) प्रोडक्ट में ऑफर देते है। इससे विजिटर ज्यादा अट्रैक होकर उस प्रोडक्ट को खरीद ते है और एफिलिएट प्रोडक्ट पर ज्यादा वेल्यू मिलती है और प्रोडक्ट की सेल्लिंग बढती है।

इससे आपका ब्लॉग आपके कॉम्पिटीटर्स  में अलग दीखता है।

किसी  भी प्रोडक्ट को प्रोमोट करते समय उस प्रोडक्ट की डिटेल रिव्यू पोस्ट लिखना जरूरी है। ये सभी टाइप के एफिलिएट प्रोग्राम के लिए किया जाता है। 

जैसे-Online courses, Books, Services और Blog के लिए review देते है।

आप जिस भी प्रोडक्ट पर रिव्यू देते है वो बाकि प्रोडक्ट्स की तुलना में बेस्ट  हो ताकि कस्टमर आपके द्वारा प्रमोट किया गया ही प्रोडक्ट को ख़रीदे।

इन सारे तरीके को यूज करके आप  एफिलिएट मार्केटिंग में अच्छे से अच्छा बिज़नेस कर सकते है और आपके इनकम में भी ग्रोथ होती है।

एफिलिएट मार्केटिंग अकाउंट बनाये ?

एफिलिएट मार्केटिंग के इंटरनेट पे कई सरे नेटवर्क्स है। किसी भी नेटवर्क से एफिलिएट मार्केटिंग करनी है तो इन के अकाउंट क्रिएट करने पड़ते है। उन नेटवर्क के जरिये ही एफिलिएट प्रोग्राम काम करता है।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको आपका कीमती समय और इंटरनेट की  जरुरत होती है, जिससे आप पैसे कमा सकते है। किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम  वेबसाइट को ज्वाइन करके उस पर अपना अकाउंट बनाना पडता है।

अब हम एफिलिएट मार्केटिंग अकाउंट कैसे बनाये ये देखेंगे।

एफिलिएट प्रोग्राम की कई वेबसाइट है जहा हम अकाउंट क्रिएट कर सकते है

ex, Amazon , Flipkart.

अमेज़ॉन एफिलिएट का अकाउंट कैसे बनाये?(अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम)

एफिलिएट अकाउंट बना के लिए सबसे पहले अमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम की वेबसाइट पे जाए, वाहा join for free ऑप्शन पे क्लिक करे।

उसके बाद आपको लॉगिन पेज पे आये तो आपको ” क्रिएट योर अमेज़ॉन अकाउंट ” दिखेगा उस पर क्लिक करेंगे तो अमेज़ॉन एफिलिएट रेजिस्ट्रेशन्स पेज ओपन होगा , जहा आपको पर्सनल इनफार्मेशन फॉर्म फील करना पडती है, 

Jaise – नाम , इ-मेल आय दी , पासवर्ड 

ये ३ स्टेप की प्रोसेस होने के बाद “Create Amazon Account” पे फिर से क्लिक करे। 

न्यू अकाउंट क्रिएट करने के लिए Amazon affiliate Registration  के कुछ पॉइंट्स को फील करे।

  • Payee name (ये आपके bank account  से रिलेटेड होता है)
  • Address , city , state , postal code 
  • Phone no.
  • आपका बिज़नेस अपने कंट्री के लिए ही समित है या आउट ऑफ़ कंट्री के लिए भी है इसका yes और No में ऑप्शन होता है।
  • Click to NEXT button

ये सरे Information fill होने के बाद आपकी Amazon affiliate registration 1st process complete  होती है।

2 स्टेप में वेबसाइट और मोबाइल रिलेटेड इनफार्मेशन फील करनी पड़ती है।

3 स्टेप में अमेज़ॉन एफिलिएट रजिस्ट्रेशन की स्टोर ID क्रिएट होने के बाद आपका अमेज़ॉन एफिलिएट अकाउंट बन जाता है।

इन सारे प्रोसेस के बाद आप अमेज़ॉन वेबसाइट के प्रोडक्ट सेल करने के लिए रेडी होते है। एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने कि कोई फीज़ नहीं होती वो टोटली फ्री होते है। एफिलिएट मार्केटिंग अमेज़ॉन वेबसाइट ज्वाइन किया वैसे ही आप किसी भी दूसरे एफिलिएट वेबसाइट ज्वाइन करके पैसे कमा सकते है।

अब आपने अमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम (एफिलिएट मार्केटिंग अकाउंट कैसे बनाये)के बारे में देखा। उसी तरह फ़्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम और फिल्पकार्ट एफिलिएट अकाउंट कैसे बनाये ।

फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम

कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग करना जरूरी है। जिस तरह आपने अभी अमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम देखा उसी तरह फ़्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम भी देखेंगे।

फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना बहुत ही आसान है। निचे दिए गए कुछ स्टेप्स द्वारा आप फ़्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम कैसे ज्वाइन करे ये देखेंगे। 

फ्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट क्रिएशन की प्रोसेस २ स्टेप्स में है।

फ्लिपकार्ट एफिलिएट वेबसाइट पे क्लिक करके फ़्लिपकार्ट एफिलिएट होम पेज ओपन होगा वह Join now for free  पे क्लिक करने के बाद रजिस्टर पेज पे पर्सनल इनफार्मेशन फील होने पर  Register me करने के बाद आपका फ़्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट क्रिएट होगा।

फ़्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम बाकि सब एफिलिएट प्रोग्राम की जैसे ही काम करता है। फ़्लिपकार्ट के प्रोडक्ट्स की यूनिक एफिलिएट URL क्रिएट करके आप अपनी वेबसाइट पे उसको प्रमोट कर सकते है।

फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम के कुछ प्रमोशनल टूल्स निचे दिए गए है।

  • Bookmarklet Widget
  • Promotional Widgets
  • Promotional Banners
  • Product Links and Banners

फ़्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम भी सभी एफिलिएट प्रोग्राम की जैसे ही वर्क करता है।जैसे आप आपने ब्लॉग या वेबसाइट पे किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोडक्ट्स को प्रमोट करते है उसी तरह फ़्लिपकार्ट और अमेज़न की प्रोडक्ट्स को भी प्रोमोट कर सकते है।

फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम का स्पेशल फीचर है आप फ़्लिपकार्ट मोबाइल अप के जरिये भी प्रोडक्ट को प्रोमोट कर सकते है।

आपने उपर देखा की अमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम और फ़्लिपकार्ट की एफिलिएट प्रोग्राम कैसे होता है। इन २ एफिलिएट प्रोग्राम के जरिये हम पैसे भी कमा सकते है।

अमेज़न और फ्लिपकार्ट प्रोग्राम से पैसे कैसे कमाए

अमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए प्रोग्राम चलती है , जिसमे प्रोडक्ट की प्रमोशन करे के लिए एफिलिएट मार्केटर को कमीशन मिलता है। ऐसे ही अमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट जैसे नेटवर्क एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे काम सकते है।

फ्लिपकार्ट और अमेज़ॉन इ-कॉमर्स वेबसाइट है जहा से कोई भी यूज़र ऑनलाइन शॉपिंग आसानी से कर सकते है।कोइ भी ब्लॉगर फ़्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम और अमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उससे पैसे कमा सकते है।

फ़्लिपकार्ट और अमेज़न की प्रोडक्ट का एफिलिएट करके ब्लॉगर उस प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट पे प्रोमोट करता है। प्रोडक्ट एफिलिएट लिंक से कोई भी यूज़र उस प्रोडक्ट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीद सकते है। उसी प्रोडक्ट की सेल पे  फ़्लिपकार्ट और अमेज़ॉन प्रोग्राम ब्लॉगर को कमीशन देते है। वो कमीशन प्रोडक्ट पे डिपेंड होता है।

इसे तरह से कोई भी ब्लॉगर फ़्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम और अमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम की मदद से पैसे कमाते है, और अपना बिज़नेस उचाई पर ले जाता है। 

सफल एफिलिएट मार्केटर कैसे बने ?

सफल एफिलिएट मार्केटर बनने के लिए आपको सही ऑडियंस को चुन ना पड़ता है तभी जाकर आपका बिज़नेस उच्चाईया छू ले ते है। लोगो को आपने प्रोडक्ट पे भरोसा होना , प्रोडक्ट सही दाम मैं बेचैन , प्रोडक्ट रिजल्ट शो करना, ऐसे कई सरे तरिके है जिससे आप एफिलिएट मार्केटिंग मैं अच्छी कमाइ कर सके है। ।

एफिलिएट मार्केटर के लिए इ-कॉमर्स वेबसाइट में होने वाले डेली अपडेट की जानकारी होना बहुत जरूरी है। अगर सक्सेसफुल एफिलिएट मार्केटर बनना है तो  इ- कॉमर्स वेबसाइट पे अपडेट होने वाले नई लॉनचेस, नई प्रोडक्ट्स पे ध्यान रखना जरूरी है। 

एफिलिएट मार्केटिंग में प्रोडक्ट सिलेक्शन भी इम्पोर्टेन्ट होता है, क्योंकि आप अमेज़ॉन या फ़्लिपकार्ट से कोई प्रोडक्ट सेलेक्ट करते है पर उस पर्टिक्युलर वेबसाइट पे उस प्रोडक्ट के रिव्यू अच्छे नहीं है तो आप उस प्रोडक्ट का कितना भी प्रोमोशन करे लेकिन उसका सेल नहीं होगा। क्यूँकि कोई भी यूज़र आपके एफिलिएट लिंक के द्वारा उस प्रोडक्टजायेगा तो उसकी सारी जानकारी देखेगा, जैसे- रिव्यू टेस्टमेनियल्स।

“Practice makes man perfect”

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग में बिगिनर है तो छोटे छोटे प्रोडक्ट्स से स्टार्ट कीजीये। और उसका सही प्रोमोशन करके सेल करने की कोशिश कीजीये। जैसे आपकी प्रैक्टिस और एफिलिएट मार्केटिंग में एक्सपेरेन्स बढ़ेगा तो बिग प्रोडक्ट (हाई कास्ट)पे एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट करो।

आपकी वेबसाइट और ब्लॉग पे किसी भी प्रोडक्ट का प्रोमोशन करने के साथ साथ आप इमेल्स , पर्सनल व्हाट्सप्प , व्हाट्सप्प ग्रुप , फेसबुक ग्रुप पे भी लिंक शेयर कर सकते है।  सक्सेसफुल एफिलिएट मार्केटर बनाने के लिए आपके पास बहुत ज्यादा यूज़र इंगेजमेंट होनी चाहिये।   आपके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पे ज्यादा से ज्यादा कनेक्शन होना भी जरूरी है। क्योंकि इस तरह की मार्केटिंग में कंवरजन रेट बहुत कम होता है। इसलिए आपके द्वारा सेलेक्ट की गए प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा यूज़र देखे।तभी कंवरजन पॉसिबल है। 

एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स इन हिंदी

एफिलिएट मार्केटिंग सिखने के कई तरीके है। एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको इंटरनेट पे बहुत प्लेटफॉर्म मिलेंगे । जिसकी मदद से आप एफिलिएट मार्केटिंग सिख सकते है।

ऑनलाइन यूट्यूब वीडियो , एफिलिएट मार्केटिंग टुटोरिअल इन हिंदी, गूगल पे एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स इन हिंदी सर्च कि तो आप को एफिलिएट मार्केटिंग रिलेटेड सरे इनफार्मेशन मिल जाएगी।

FAQ

1. एफिलिएट मार्केटर कैसे बने?

एफिलिएट मार्केटर बनाने के लिए आपको अमेज़ॉन , फ़्लिपकार्ट या किसी भी इ-कॉमर्स वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पडता है।और पूछे गए  जानकारी फील करके  आप एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट कर सकते है।

2. एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और बिगिनर्स के लिए कैसे काम करता है ?

इंटरनेट के ज़माने में घर बैठे पैसे काम ने का सिंपल तरिका है एफिलिएट मार्केटिंग।अगर आप बिगिनर बनके एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट करते है तो छोटे छोटे प्रोडक्ट को ध्यान में रख कर एफिलिएट मार्केटिग करनी चाहिए । अगर आप बिगिनर है तो एफिलिएट प्रोग्राम में दी गए सुचना के अनुसार ही काम करे.

3. एफिलिएट मार्केटर बन के आप कितने पैसे कमा सकते है?

अगर आप एफिलिएट मार्केटर है और इस फील्ड में बिगिनर है तो आपकी कमाई बेसिक रहेगी। लेकिन जैसे जैसे आपका नेटवर्क बढ़ेगा वैसे आपकी कमाई भी बढ़ जाएगी। ऐसा इम्पोर्टेन्ट नहीं की आपकी कमाई फिक्स रहे। कोई महीने का १०,००० भी कमता है तो कोई १ लाख भी।

4. एफिलिएट आपको कैसे पैसे पेय करता है?

आप जिस वक़्त किसी भी इ-कॉमर्स वेबसाइट का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करते है, उसी वक़्त आपने अपनी बैंक डिटेल्स प्रोवाइड की होती है। जिसे कोई भी कस्टमर आपके लिंक से कोई प्रोडक्ट ख़रीदता है तो उसी वक़्त आपका कमीशन आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट होता है।

5. एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट करने के लिए कितने पैसे लगते है?

एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट करने के लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं लगता। किसी भी इ-कॉमर्स का एफिलिएट प्रोग्राम बिलकुल फ्री होता है।

6. एफिलिएट मार्केटिंग बिना पैसे के कैसे स्टार्ट करे?

किसी भी इ-कॉमर्स वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम बिलकुल फ्री होते है।इसीलिये कोई भी यूज़र फ्री में उसको ज्वाइन करके खुद की एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट कर सकता है।और उससे पैसे भी कमा सकता है।

7. कोण कोण से पॉपुलर एफिलिएट नेटवर्क है?

वैसे तो बहुत सरे एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम अवेलेबल है। लेकिन उनमे कुछ ही पॉपुलर प्लेटफॉर्म है। जैसे-Amazon affiliate program, flipkart affiliate program, snapdeal,etc.

8. क्या एफिलिएट प्रोमोशन करने के लिए ब्लॉग या वेबसाइट जरूरी है?

एफिलिएट प्रोमोशन करने के लिए आपके पास  ब्लॉग या वेबसाइट न हो फिर भी आप प्रोडक्ट का आपके सोशल मीडिया , व्हाट्सअप्प, ईमेल  का यूज करके आप प्रोमोशन कर सकते है। प्रोडक्ट की लिंक इन सरे प्लेटफॉर्म पे शेयर करके उस प्रोडक्ट का प्रोमोशन कर सकते है।  पर एफिलिएट प्रोमोशन करने के लिए ब्लॉग या वेबसाइट का होना भी उतना ही जरूरी है। क्योंकि अगर आपकी वेबसाइट गूगल के १ पेज पे है तो विज़िटर्स भी बहुत ज्यादा आएँगे । और आपके प्रमोटेड लिंक का प्रोमोशन भी ज्यादा होगा।


Like it? Share with your friends!

Aishwarya Jagtap
हेलो फ्रेंड्स , मेरा नाम ऐश्वर्या जगताप है , और मैं lovelifecaree.com की Author हु । मुझे टेक्निकल ब्लोग्स लिखना पसंद है। यहाँ मेंने बड़े ही आसान तरीके से हिंदी में आपको करियर के बारे में- डिजिटल मार्केटिंग , बिज़नेस , इन्वेस्टमेंट , और इंटरनेट से एअर्निंग कैसे करे। इन सब के रिलेटेड टिप्स आप को suggest किये है।

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Choose A Format
Personality quiz
Series of questions that intends to reveal something about the personality
Trivia quiz
Series of questions with right and wrong answers that intends to check knowledge
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Countdown
The Classic Internet Countdowns
Open List
Submit your own item and vote up for the best submission
Ranked List
Upvote or downvote to decide the best list item
Meme
Upload your own images to make custom memes
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Audio
Soundcloud or Mixcloud Embeds
Image
Photo or GIF
Gif
GIF format